भारत के स्मारक और उनके निर्माण के कारण

स्मारक द्वारा बनाया गया कारण
बुलंद दरवाजा, फतेहपुर सीकरी अकबर 1601 में पूरा हुआ, यह अकबर द्वारा 1572-73 में गुजरात पर अपनी जीत की खुशी में बनाया गया था, इसका निर्माण 1601 में पूरा हुआ ।
बड़ा इमामबाड़ा, लखनऊअवध का नवाब असफ-उद-दौला 1784 में अकाल के समय रोजगार पैदा करने के लिए ।
विजय स्तम्भ, चित्तौड़गढ़ राणा कुम्भा इसका निर्माण 1448 में मेवाड़ के राजा राणा कुम्भा ने महमूद खिलजी की अगुआई में मालवा और गुजरात की संयुक्त सेनाओं पर अपनी जीत का जश्न मनाने के लिए किया था।
चारमिनार, हैदराबाद मोहम्मद कुली कुतुब शाह 1591 में हैदराबाद शहर की पहली इमारत के रूप में निर्मित । यह भी माना जाता है कि इसे एक महामारी के उन्मूलन के स्मारक के तौर पर बनाया गया था ।
इंडिया गेट, नई दिल्ली भारत में अँग्रेजों द्वारा (एडवर्ड लुटियंस द्वारा डिजाइन किया गया) प्रथम विश्व युद्ध में मरने वाले ब्रिटिश और भारतीय सैनिकों की याद में एक युद्ध स्मारक के रूप में ।
गेटवे ऑफ इंडिया, मुंबई भारत में अँग्रेजों द्वारा (जॉर्ज विट्टेट द्वारा डिजाइन किया गया) 1911 में ब्रिटेन के महराजा जॉर्ज पंचम और महारानी मेरी के भारत आगमन के उपलक्ष्य में अपोलो बंदर में इसका निर्माण किया गया था ।
विक्टोरिया मेमोरियल, कोलकाता भारत में अँग्रेजों द्वारा (विलियम एमर्सन द्वारा डिजाइन किया गया) रानी विक्टोरिया की याद में जिनकी मृत्यु 1901 में हुई थी । स्मारक 1921 में पूरा हुआ।



© www.leadthecompetition.in    Copyright Policy