भारत सरकार के स्वायत्त संगठनों द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कार

पुरस्कारसंगठनमापदंडस्थापितपुरस्कार राशी
राष्ट्रीय सांप्रदायिक सद्भाव पुरस्कार गृह मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय सांप्रदायिक सदभाव प्रतिष्ठान दो श्रेणियां - व्यक्तिगत और संगठन
सांप्रदायिक सद्भाव और/या राष्ट्रीय एकीकरण के निरंतर प्रचार के लिए उत्कृष्ट योगदान ।
1997, वार्षिक2,00,000 and 5,00,000
दादासाहब फालके पुरस्कार सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधीन फिल्म समारोह निदेशालय भारतीय सिनेमा के विकास में उत्कृष्ट योगदान के लिए 1969रु. 10 लाख

भारतीय चिकित्सा परिषद द्वारा पुरस्कार

बिधान चंद्र रॉय पुरस्कार बिधान चंद्र रॉय पुरस्कार 1976 में भारतीय चिकित्सा परिषद द्वारा बी सी रॉय की स्मृति में स्थापित किया गए थे । Tये पुरस्कार वार्षिक तौर पर निम्न श्रेणियों में दिए जाते हैं - भारत में सर्वोच्च कोटि के राष्ट्रकर्मी, राष्ट्रकर्मी तथा चिकित्सक, प्रतिष्ठित चिकित्सा व्यक्ति, दर्शनशास्त्र में प्रतिष्ठित व्यक्ति, विज्ञान में प्रतिष्ठित व्यक्ति, कला में प्रतिष्ठित व्यक्ति । यह पुरस्कार राष्ट्रपति द्वारा 01 जुलाई, राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस को नई दिल्ली में प्रदान किए जाते हैं ।

भारतीय सांस्कृतिक सम्बंध परिषद द्वारा पुरस्कार

अंतरराष्ट्रीय समझ मे लिए जवाहरलाल नेहरू पुरस्कार यह विश्व के लोगों के बीच अंतरराष्ट्रीय समझ, सद्भावना और दोस्ती को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट योगदान हेतु प्रतिवर्ष दिया जाता है । पुरस्कार में नकद 2.5 लाख रुपए (विदेशी मुद्रा में परिवर्तनीय) और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। पुरस्कार दो व्यक्तियों के बीच विभाजित किया जा सकता है जिन्हे जूरी द्वारा समानरूप से योग्य पाया गया हो । यह पुरस्कार राष्ट्रीयता, जाति, धर्म या लिंग पर ध्या न दिए बिना सभी व्यक्तियों के लिए खुला है, लेकिन संघ, संस्था या संगठन इस पुरस्कार के लिए पात्र नहीं है ।

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद द्वारा पुरस्कार

शांती स्वरूप भटनगर पुरस्कार वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद के संस्थापक निदेशक स्वर्गीय शांति स्वरुप भटनागर के नाम पर दिए जाने वाले यह पुरस्कार विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रति वर्ष दिए जाते हैं । ये पुरस्कार जिनमें से प्रत्येक का मूल्य 5,00,000 रुपये है उल्लेखनीय और उत्कृष्ट शोध के लिए निम्न श्रेणियों में प्रति वर्ष दिए जाते है : (1) जीव विज्ञान, (2) रसायन विज्ञान, (3) पृथ्वी, वातावरण, सामुद्रिक एवं ग्रहीय विज्ञान, (4) अभीयांत्रिकी विज्ञान, (5) गणित विज्ञान, (6) चिकित्सा विज्ञान तथा (7) भौतिक विज्ञान . ये पुरस्कार पहली बार 1958 में दिए गए थे और वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद के स्थापना दिवस, सितम्बर 26 को प्रदान किए गए थे ।